वैश्विक आपूर्ति श्रृंखला परिवर्तन के बीच ‘चाइना +1’ रणनीति में भारत सबसे बड़ा लाभार्थी

नोमुरा की रिपोर्ट के अनुसार, भारत और वियतनाम “चाइना +1” रणनीति के तहत दो सबसे बड़े एशियाई लाभार्थी हो सकते हैं, क्योंकि कंपनियां वैश्विक आपूर्ति श्रृंखलाओं में बड़े परिवर्तन के बीच उत्पादन सुविधाओं की स्थापना या विस्तार करने की कोशिश कर रही हैं।

“डिकपलिंग” या “चाइना +1” का तात्पर्य चीन पर निर्भरता को कम करने और व्यापार संचालन और आपूर्ति श्रृंखलाओं को अन्य देशों में विविधता लाने की रणनीति से है।

“हमारे परिणाम बताते हैं कि आपूर्ति श्रृंखलाओं के परिवर्तन का मुख्य लाभार्थी अभी भी एशिया है। भारत ने कंपनियों से उत्पादन सुविधाओं की स्थापना या विस्तार के लिए सबसे अधिक रुचि प्राप्त की है (130 कंपनियों में से 28), इसके बाद वियतनाम, मेक्सिको, थाईलैंड और इंडोनेशिया का स्थान आता है,” जापानी वित्तीय फर्म ने कहा।

“ये परिणाम हमारी 2019 की सर्वेक्षण से थोड़े अलग हैं। उस समय, जब चीन से बाहर स्थानांतरण अपने प्रारंभिक चरण में था, हमारे नमूने ने वियतनाम को सबसे बड़ा लाभार्थी दिखाया था,” नोमुरा के अर्थशास्त्रियों ने एक शोध नोट में लिखा।

नोमुरा के अनुसार, चीन से आपूर्ति श्रृंखलाओं के परिवर्तन ने अर्थशास्त्री कानमे अकामात्सु द्वारा वर्णित ‘जंगली-हंसों-उड़ान पैटर्न’ को प्रेरित किया है, जहां उत्पादन अग्रणी हंस (एक उन्नत राष्ट्र) से अगले झुंड (विकासशील राष्ट्रों) में स्थानांतरित होता है।

भारत के बड़े घरेलू उपभोक्ता बाजार ने इसे इलेक्ट्रॉनिक्स, वस्त्र और खिलौने, ऑटोमोबाइल और उसके घटक, पूंजीगत वस्तुएं, और अर्धचालक निर्माण में रुचि रखने वाली कंपनियों के लिए एक आकर्षक निवेश स्थल बना दिया है।

“हम मानते हैं कि कम उत्पादन लिंक्ड प्रोत्साहन (पीएलआई) वितरण भारत की वैश्विक मूल्य श्रृंखला एकीकरण की क्षमता का सही प्रतिबिंब नहीं हैं। इसका बड़ा बाजार आकार, तेज विकास, कम श्रम लागत और राजनीतिक और आर्थिक स्थिरता इसे घरेलू मांग और निर्यात दोनों के लिए उपभोक्ता वस्तुओं के उत्पादन के लिए एक आकर्षक निवेश गंतव्य बनाती है,” नोमुरा ने कहा, यह अनुमान लगाते हुए कि 2030 तक वैश्विक व्यापार में भारत का हिस्सा 2.8 प्रतिशत हो जाएगा।