चीन की गिरावट से निपटने का नया यथार्थ

चीन की तेज़ी से बढ़ती उन्नति धीमी हो रही है, और दशकों से राजनीतिक, सैन्य और आर्थिक क्षेत्रों पर हावी रहे वैश्विक शक्तियां इससे निपटने के लिए संघर्ष कर रही हैं।

चीन की उन्नति ने वैश्विक शक्ति संतुलन को बदल दिया है, जिससे पुनर्संरचना की आवश्यकता पड़ी है। 1978 में आर्थिक सुधार और खुलापन शुरू होने के बाद से, चीन की जीडीपी हर साल औसतन 9 प्रतिशत बढ़ी, जिससे 800 मिलियन चीनी नागरिक गरीबी से बाहर निकलने में सक्षम हुए।

अब, चीन की तेज़ी से बढ़ती उन्नति धीमी हो रही है और दशकों से राजनीतिक, सैन्य, और आर्थिक क्षेत्रों पर हावी रहे वैश्विक शक्तियां इससे निपटने के लिए संघर्ष कर रही हैं।

2001 में विश्व व्यापार संगठन में शामिल होने के बाद से चीन की अभूतपूर्व आर्थिक और सैन्य शक्ति में वृद्धि ने पश्चिम को सक्रिय प्रतिस्पर्धा और प्रतिरोध की नई लहर से पहले भ्रमित कर दिया।

यह निर्धारित करना कि चीन के लिए सबसे अच्छा समय अभी बाकी है या यह पहले ही चरम पर पहुँच चुका है, इसके लिए दोनों ठोस प्रमाण और असामान्य ऐतिहासिक उदाहरणों की जांच करना आवश्यक है।

चीन की भविष्य की शक्ति वैश्विक विदेश नीति पर हावी होगी, जिससे एक नया चीन-नेतृत्व वाला बहुपक्षीयता और पश्चिम के वर्चस्व के अंत की आशंका होगी। हालांकि, भविष्य की संभावनाएं अभी भी इससे काफी दूर हैं।

चीन के दुनिया की सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था बनने की भविष्यवाणियां कई बार की गई हैं, लेकिन कभी साकार नहीं हुईं।

फिर भी, आधिकारिक आंकड़ों के आधार पर चीन की कार्यबल पहले ही चरम पर पहुँच चुकी है। 2025 से 2050 के बीच चीन में श्रम आपूर्ति लगभग 7 प्रतिशत घट जाएगी।

अंतर्राष्ट्रीय मुद्रा कोष ने एक ऐसा परिदृश्य जांचा जिसमें संयुक्त राज्य अमेरिका अपने स्वयं के प्रौद्योगिकी व्यापार को चीन के साथ सीमित करता है और दूसरों को भी ऐसा करने के लिए प्रोत्साहित करता है। इस परिदृश्य में, चीनी अर्थव्यवस्था एक दशक में लगभग 9 प्रतिशत छोटी होगी जितनी कि अन्यथा होती।

1990 के दशक में, चीन की अर्थव्यवस्था में संरचनात्मक समस्याएं उसके नेताओं के लिए काफी स्पष्ट थीं, और विकास बहुत अधिक ऋण-ईंधन निवेश और अपर्याप्त खपत पर निर्भर था। लेकिन उच्च औसत आर्थिक विकास ने उन चिंताओं को बौना कर दिया।

अपनी आर्थिक मंदी और सुधारों से हटने के कारण, चीन की अर्थव्यवस्था महामारी से पहले ही कमजोर हो गई थी। इसकी कामकाजी उम्र की आबादी लगभग एक दशक से घट रही है। इसकी जनसंख्या के रूप में, भारत ने अब इसे पीछे छोड़ दिया है।

चीनी कम्युनिस्ट पार्टी के शासकों के परिवारों को अधिक बच्चे पैदा करने के प्रोत्साहन विफल रहे हैं। “दुनिया की फैक्ट्री” को भरने वाले युवा श्रमिकों की भीड़ अब नहीं है।

इसके बढ़ते बुजुर्गों की आबादी के लिए अधिक संसाधन आवंटित करने होंगे। सार्वजनिक अवसंरचना और परिवहन में दशकों तक जारी बूम के बाद, रिटर्न कम हो रहे हैं। राष्ट्रपति शी जिनपिंग की बढ़ती तानाशाही प्रवृत्तियों ने स्थानीय उद्यमियों को अधिक सतर्क कर दिया है, जिससे नवाचार और विकास को बाधित किया गया है।

तकनीकी क्षेत्र पर नियामक कार्रवाई और निजी क्षेत्र पर पार्टी के नियंत्रण ने विकास को और अधिक धीमा कर दिया। प्रमुख रूप से निवेश-आधारित प्रगति से अलग होने की बहुत कम प्रगति के साथ, प्राथमिकताएं आत्मनिर्भरता और आंतरिक सुरक्षा की ओर मुड़ गई हैं।

हालांकि कुछ सुधार लागू किए गए हैं, लेकिन वे अर्थव्यवस्था के महत्वपूर्ण क्षेत्रों में भारी हस्तक्षेप से दबे हुए हैं, जिससे पूंजी का बहिर्वाह हुआ है, जिसने सरकार को पूंजी बहिर्वाह प्रतिबंध लगाने के लिए मजबूर किया है।

चीन की आर्थिक मंदी, वृद्ध होती आबादी, उच्च बेरोजगारी दर और बढ़ते “तांग पिंग” (लेट जाना) आंदोलन, जहां युवा समृद्धि की खोज छोड़ देते हैं, ने सभी आर्थिक कमजोरियों को उजागर कर दिया है।

चार दशकों की असाधारण वृद्धि के बाद, चीन अपने घरेलू खपत और निवेश में बाधा डालने वाले गहरे संरचनात्मक मुद्दों का सामना कर रहा है। शी ने आर्थिक मित्र-शोरिंग (मित्र देशों के भीतर आपूर्ति श्रृंखलाओं पर ध्यान केंद्रित करना) और यूरोप और संयुक्त राज्य अमेरिका में निवेश ओवरचर प्रयासों का सहारा लिया है।

हालांकि इसकी महत्वपूर्ण क्षेत्रों में हाल ही में उछाल आया है, जिसमें कृत्रिम बुद्धिमत्ता, 5G, और क्वांटम कंप्यूटिंग में प्रौद्योगिकी वर्चस्व शामिल है, चीन का पुराना विकास मॉडल अपने अंत पर है और अब तक इसे कोई आश्वस्त करने वाला वैकल्पिक रास्ता नहीं मिला है। चीन से शीर्ष कंपनियों का पलायन और अमेरिका द्वारा प्रौद्योगिकी प्रतिबंधों ने संभावनाओं को और धूमिल कर दिया है।

चीन का अर्धचालक उद्योग बढ़ रहा है लेकिन यह ताइवान या दक्षिण कोरिया जितना अच्छा और परिष्कृत नहीं है। महत्वपूर्ण रूप से, चीन अभी भी व्यापार के लिए पश्चिम पर निर्भर है, और पश्चिम अभी भी चीनी अर्थव्यवस्था के दृष्टिकोण को निर्देशित कर सकता है। बीजिंग के सबसे बड़े व्यापारिक भागीदार संयुक्त राज्य अमेरिका और यूरोपीय संघ हैं।

2049 का चीनी योजना “महान पुनरुत्थान” के साथ 2035 तक एक विश्व स्तरीय सैन्य के साथ चीनी कम्युनिस्ट पार्टी का समग्र सपना बना हुआ है, जिसे “100-वर्षीय मैराथन” के समापन के रूप में देखा जाता है। लेकिन शक्ति समता समीकरण चीन के लिए एक कठिन गिरावट की ओर इशारा करते हैं, और यह पहले से ही पतन की राह पर हो सकता है।