अवंतिका पेक्स 2023: जवाहर डोसी को मिला उज्जैन जिला स्तरीय सम्मान

उज्जैन जिला स्तरीय डाक टिकट प्रदर्शनी ‘अवंतिका पेक्स 2023’ ने वृहद स्तर पर अपनी प्रदर्शनी से धमाल मचाया। इस प्रदर्शनी में नगर के वरिष्ठ डाक टिकट संग्राहक जवाहर डोसी ने भी अपनी उत्कृष्टता का प्रदर्शन किया और उन्हें सम्मानित किया गया।

डोसी ने अपनी प्रदर्शनी में समाचार पत्रों में छपे विशेष और दुर्लभ डाक टिकटों को प्रस्तुत किया। उनके प्रस्तुत किये गए आलेखों में शामिल थे भारतीय स्वतंत्रता संग्राम से जुड़े डाक टिकट, ऐतिहासिक दस्तावेजों का संग्रह, प्रधानमंत्री इंदिरा गांधी की जन्म जयंती, रेडियो लाइसेंस वाले डाक टिकट, खरतरगच्छ सहस्राब्दी समारोह, ठाकुर रणजीत सिंह और जसवंत सिंह श्रीमाल के विशेष आवरण, पुराने 6 डाक टिकटों का संग्रह, बापू के डाक टिकटों का मूल्य, प्राचीन डाक टिकटों की जानकारी, बांग्लादेश का दुर्लभ डाक टिकट, डाक संग्राहकों के लिए विशेष जानकारी, डाक विभाग के अर्ध-प्रकाशित लिफाफे, तुलसीदासजी के 70 वर्ष पुराने डाक टिकट, भारतीय डाक मुद्रा पर रावण के 9 सिर, भोपाल के तिकोने पर दिखाई गई विशेष टिकटें, आजादी से संबंधित पहले डाक टिकटों की सूची, डाक विभाग के लिफाफों की कहानियां, विदेशी महापुरुषों के डाक टिकट, आजादी से पहले जारी डाक टिकटों की जानकारी, पुराने महत्वपूर्ण डाक टिकट, रामायण के मिनिएचर शीट आदि।

हालांकि, कुछ अपने अनवरत कार्यों के चलते डोसी 29 नवंबर को उपस्थित नहीं हो सके। इसके बावजूद, उन्हें शील्ड और प्रमाण पत्र से सम्मानित किया गया। इस अवसर पर उज्जैन मालवा संभाग के डाकघर प्रवर्तक एसके ठाकरे, उप संभागीय निरीक्षक मानव मित्र, उप डाकपाल राम गोपाल राठौड़, और मोतीलाल नेहरू नगर डाकघर के उपस्थित रहे।