भारतीय सोशल नेटवर्क कू बंद हो रहा है क्योंकि खरीदारी की बातचीत विफल हो गई

भारतीय सोशल मीडिया प्लेटफार्म कू, जिसने खुद को एलन मस्क के X का प्रतिस्पर्धी बताया था, अपने अंतिम प्रयास के रूप में Dailyhunt के साथ अधिग्रहण वार्ताओं के विफल हो जाने के बाद संचालन बंद कर रहा है।

Tiger Global और Accel जैसे प्रमुख निवेशकों से $60 मिलियन से अधिक की फंडिंग प्राप्त करने के बावजूद, कू को पिछले दो वर्षों में अपने उपयोगकर्ता आधार को बढ़ाने और राजस्व उत्पन्न करने में महत्वपूर्ण चुनौतियों का सामना करना पड़ा।

TechCrunch ने फरवरी में विशेष रूप से रिपोर्ट किया था कि कू ने $5 बिलियन मूल्य वाले इंटरनेट मीडिया स्टार्टअप Dailyhunt के साथ संभावित बिक्री के लिए बातचीत की थी। बुधवार को कू के संस्थापकों ने कहा कि ये बातचीत किसी सौदे में परिणत नहीं हुई।

“हमने कई बड़े इंटरनेट कंपनियों, समूहों और मीडिया हाउसों के साथ साझेदारी की संभावना तलाश की, लेकिन ये वार्ताएं उस परिणाम तक नहीं पहुंचीं जिसकी हमें उम्मीद थी,” कू के संस्थापक अपरमेय राधाकृष्णन और मयंक बिदावटका ने बुधवार को एक LinkedIn पोस्ट में लिखा। “उनमें से अधिकांश उपयोगकर्ता-निर्मित सामग्री और एक सोशल मीडिया कंपनी की अनियंत्रित प्रकृति से निपटना नहीं चाहते थे।”

कू ने भारतीय उपयोगकर्ताओं को एक X-जैसा प्लेटफार्म प्रदान करके जीतने की कोशिश की, जहां वे विभिन्न स्थानीय भाषाओं में अपनी बात व्यक्त कर सकते थे। कू ने शुरू में उस समय भारत में लोकप्रियता प्राप्त की जब ट्विटर और भारतीय सरकार के बीच तनाव की स्थिति थी। यह संघर्ष तब उत्पन्न हुआ जब ट्विटर ने सरकार के अपारदर्शी सामग्री हटाने के अनुरोधों को चुनौती दी।

ट्विटर के सह-संस्थापक जैक डॉर्सी ने पिछले साल आरोप लगाया था कि भारतीय सरकार ने देश में सोशल नेटवर्क को बंद करने और इसके कर्मचारियों के घरों पर छापे मारने की धमकी दी थी। (भारतीय सरकार ने डॉर्सी के आरोपों को खारिज किया और उस समय के एक शीर्ष मंत्री ने कहा कि डॉर्सी “ट्विटर के इतिहास की उस बहुत संदिग्ध अवधि को मिटाने की कोशिश कर रहे थे।”)

कू ने इस स्थिति का लाभ उठाया और खुद को एक अधिक अनुकूल विकल्प के रूप में प्रस्तुत किया, स्थानीय नियमों का पालन करने का वादा किया। इस दृष्टिकोण ने कई प्रमुख भारतीय राजनेताओं को प्लेटफार्म की ओर आकर्षित किया, हालांकि विपक्षी पार्टी के लगभग कोई नेता नहीं। स्टार्टअप ने अपने एपोनिमस ऐप को ब्राजील तक भी विस्तार किया।