उच्च शिक्षा शुल्क पर एक अध्ययन के बाद बीई सरकार की आलोचना करता है

“पहले उन्होंने ट्यूशन फीस कम करना बंद कर दिया। फिर वे अध्ययन करने लगे कि अधिकारों को व्यवसाय में कैसे बदला जाए।”

लेफ्ट ब्लॉक के संसदीय नेता पेड्रो फ़िलिप सोरेस ने बुधवार को उच्च शिक्षा में ट्यूशन फीस के कारण सरकार की आलोचना की।

मुद्दा यह है कि आर्थिक सहयोग और विकास संगठन (ओईसीडी) का मानना है कि पुर्तगाल को एक विभेदित शिक्षण शुल्क प्रणाली को अपनाना चाहिए जिसमें छात्रों द्वारा भुगतान की जाने वाली राशि को सामाजिक आर्थिक मानदंडों के आधार पर परिभाषित किया जाएगा। विज्ञान, प्रौद्योगिकी और उच्च शिक्षा मंत्रालय द्वारा अनुरोधित रिपोर्ट ‘पुर्तगाल में उच्च शिक्षा का संसाधन’ रिपोर्ट में यह सिफारिश दिखाई देती है, जो फंडिंग मॉडल की समीक्षा करने का इरादा रखती है।

“पहले उन्होंने ट्यूशन फीस में कटौती रोक दी। फिर वे अध्ययन करने लगे कि अधिकारों को व्यवसाय में कैसे बदला जाए। साथ ही, उन्होंने ट्यूशन फीस के उन्मूलन को किनारे कर दिया। उदारवादी ताली बजाते हैं, जो अधिकारों और सम्मान की रक्षा करते हैं लड़ेंगे”, ट्विटर पर पोस्ट किए गए एक प्रकाशन में ब्लोक्विस्टा ने लिखा, इस प्रकार यह स्पष्ट करते हुए कि पार्टी, जिसने वर्षों से ट्यूशन फीस के अंत की वकालत की है, अपनी लड़ाई जारी रखेगी।

याद रखें कि, वर्तमान में, उच्च शिक्षा के पहले चक्र के लिए अधिकतम शुल्क 697 यूरो निर्धारित है और सभी छात्र समान भुगतान करते हैं। इसके बजाय, रिपोर्ट एक विभेदित प्रणाली का प्रस्ताव करती है, जहां ट्यूशन फीस का स्तर सामाजिक आर्थिक मानदंडों से जुड़ा हुआ है।

इस मामले में, छात्रवृत्ति छात्रों को कम राशि का भुगतान करना होगा, जबकि निम्न आय स्तर वाले लेकिन छात्रवृत्ति के लिए पात्र नहीं होने वाले छात्रों को मध्यम स्तर का भुगतान करना होगा, बाकी के लिए उच्च राशि निर्धारित की जाएगी।

ट्यूशन फीस के अलावा, विशेषज्ञ अधिक जरूरतों वाले छात्रों के लिए समर्थन को मजबूत करने और पात्रता मानदंड की समीक्षा करने का भी सुझाव देते हैं जो वर्तमान में अनुदान के लिए आवेदन करते हैं।