पेंशन सुधार: हड़ताल, महिलाओं की स्थिति, लंबा करियर… फ्रांस 2 पर एलिज़ाबेथ बोर्न के साक्षात्कार से क्या याद रखें

आधे घंटे से अधिक समय तक, प्रधान मंत्री, “L’Evénement” की अतिथि, ने एक सुधार का बचाव किया जिसे वह “अपरिहार्य” मानती हैं।

सरकार 64 तक काम करने के लिए फ्रांसीसी को कैसे मनाने का इरादा रखती है? नेशनल असेंबली में सार्वजनिक सत्र में पेंशन सुधार की परीक्षा से चार दिन पहले, एलिज़ाबेथ बोर्ने, गुरुवार, 2 फरवरी, फ़्रांस 2 के राजनीतिक कार्यक्रम, “एल इवेनेमेंट” की अतिथि थीं।

लंबा करियर, वरिष्ठों का रोजगार, पाठ के खिलाफ लामबंदी … हम प्रधान मंत्री के मुख्य बयानों का सारांश देते हैं।

सामाजिक लामबंदी पर, एलिज़ाबेथ बोर्न ने कहा कि उन्होंने “चिंताओं” को सुना
सड़कों पर एक मजबूत लामबंदी के दो दिन बाद, प्रधान मंत्री ने फिर से पुष्टि की कि यह सुधार “आवश्यक” था। “मैं अनिच्छा, चिंताओं, सवालों को सुनता हूं,” प्रधान मंत्री ने कहा। “फ्रांसीसी को लंबे समय तक काम करने के लिए कहना एक प्रयास है,” उसने स्वीकार किया, “लेकिन अगर हम यह सुधार नहीं करते हैं, तो यह हमारी वितरण प्रणाली है जो टिकेगी नहीं।

एलिज़ाबेथ बोर्न ने भी विपक्ष को संबोधित किया, जबकि प्रतिनियुक्तियों ने सामाजिक मामलों के आयोग में पूरे पाठ की जांच करने का प्रबंधन नहीं किया। “हर कोई बहस में नहीं है। (…) जब हमारे पास समिति में अभियोग है, हजारों संशोधन दायर किए गए हैं, हम एक परियोजना का निर्माण नहीं कर रहे हैं या फ्रेंच को बता रहे हैं कि हम एक विकल्प के रूप में क्या प्रस्तावित करते हैं, “एलिजाबेथ बोर्न ने कहा।

“व्यय नहीं बढ़ता, लेकिन राजस्व गिरता है”
एलिज़ाबेथ बोर्न ने घाटे का हवाला देते हुए सुधार का बचाव किया जो “जमा”, “साल दर साल” होगा। सरकार के प्रमुख ने एक जनसांख्यिकीय तर्क विकसित किया: “यदि कम कामकाजी लोग हैं” और सेवानिवृत्ति की आयु वापस नहीं जाती है, “कम पैसा है। इसलिए या तो हम पेंशन कम करते हैं या हम योगदान बढ़ाते हैं, और फिर हम सभी को तोड़ देते हैं।” रोजगार सृजन की गतिशीलता, “प्रधान मंत्री ने कहा।

एक अनुस्मारक के रूप में, Conseil d’orientation des retraites, Pierre-Louis Bras के अध्यक्ष ने 19 जनवरी को नेशनल असेंबली के प्रतिनिधियों के समक्ष जोर देकर कहा था कि पेंशन व्यय “स्लिप नहीं थे” और “अपेक्षाकृत नियंत्रण में” थे। “फ्रांसीसी को पूरी सच्चाई बताने के लिए यह कहना है कि खर्चे नहीं बढ़ रहे हैं, लेकिन राजस्व गिर रहा है”, एलिज़ाबेथ बोर्न ने उत्तर दिया।

सुधार “उन महिलाओं की सुरक्षा करता है जिन्होंने जल्दी काम करना शुरू कर दिया था
प्रधानमंत्री से महिलाओं के लिए उनके बिल के परिणामों के बारे में भी पूछा गया था। सुधार के साथ, 1972 में पैदा हुई महिलाएं पुरुषों के लिए पांच अतिरिक्त महीनों की तुलना में औसतन नौ महीने अतिरिक्त काम करेंगी। एलिज़ाबेथ बोर्न ने बदले में बचाव किया, “यह सुधार उन महिलाओं की रक्षा करता है जिन्होंने जल्दी काम करना शुरू कर दिया है, जो महिलाएं कठिन नौकरियों में हैं, जिन महिलाओं को अपने करियर को बाधित करना पड़ा है,” जबकि आधे ने स्वीकार किया कि जो “काम से क्षतिग्रस्त नहीं हैं” उन्हें लंबे समय तक काम करना होगा .

विशेष रूप से, प्रधान मंत्री से एक अस्थिर कैरियर के साथ ड्राइविंग प्रशिक्षक की गवाही के बारे में पूछा गया था। “मुझे लगता है कि हम कह सकते हैं कि हमारे पास एक सुरक्षात्मक प्रणाली है, क्योंकि माता-पिता की तीन साल की छुट्टी और प्रति बच्चे दो साल के योगदान का मतलब है कि उसके पास शायद 10-15 साल हैं जो उसकी पेंशन की गणना में ध्यान में रखे जाते हैं,” उसने कहा।

वरिष्ठों के रोजगार पर “खराब प्रथाओं” वाली कंपनियों के खिलाफ प्रतिबंध”
प्रधान मंत्री ने स्वीकार किया कि वृद्ध लोगों के “प्रतिनिधित्व” को बदलना होगा। वर्तमान में, 60 से 64 वर्ष की आयु के दो तिहाई लोग काम नहीं करते हैं। सरकार एक सीनियर्स इंडेक्स शुरू करना चाहती है जिसे बड़ी कंपनियों को प्रकाशित करना होगा। प्रकाशन न होने की स्थिति में अपराधियों पर आर्थिक दंड लगाया जा सकता है।

इस विषय पर पूछे जाने पर, एलिज़ाबेथ बोर्न ने सिस्टम को और अधिक प्रतिबंधात्मक बनाने के लिए खुद को खुला दिखाया है, ताकि खराब वरिष्ठ सूचकांक वाली कंपनियों को प्रतिबंधों के दंड के तहत “कार्य योजना” लागू करनी पड़े। वर्तमान पाठ में 300 की तुलना में 50 या अधिक कर्मचारियों वाली कंपनियों के लिए “वरिष्ठ सूचकांक” का विस्तार करने के लिए प्रधान मंत्री भी “पक्ष में” हैं।

एलिज़ाबेथ बोर्न ने लंबे करियर के लिए योगदान की लंबाई पर “बहस” का वादा किया
एलिज़ाबेथ बोर्न से लंबे करियर वाले कामकाजी लोगों के बारे में पूछा गया था, जिन्हें अन्य कर्मचारियों के लिए 43 साल के मुकाबले रिटायर होने के लिए 44 साल का योगदान देना होगा। “हम यह बहस करेंगे। (…) हम हमेशा सिस्टम पर काम कर सकते हैं,” एलिज़ाबेथ बोर्न ने कहा, जिन्होंने संसदीय बहस का उल्लेख किया।

प्रधानमंत्री से लंबे करियर के संदर्भ में रिटायर होने के लिए अप्रेंटिसशिप को शामिल करने के बारे में भी पूछा गया। वर्तमान में, 1972 और 2013 के बीच शिक्षुता अवधि की तिमाहियों को वापस खरीदा जाना चाहिए। हालांकि, खरीदे गए क्वार्टर लंबे करियर के ढांचे के भीतर जल्दी सेवानिवृत्ति का अधिकार नहीं देते हैं। क्या सुधार से बदलेगी स्थिति? “मुझे नहीं पता,” एलिज़ाबेथ बोर्न ने स्वीकार किया। हालाँकि, सरकार ने इस अर्थ में अभी एक संशोधन पेश किया है।

प्रधान मंत्री 49.3 का उपयोग करने की “परिकल्पना पर विचार नहीं करते हैं”
एलिज़ाबेथ बोर्न ने आखिरकार संसदीय बहस का उल्लेख किया, जबकि सार्वजनिक सत्र में पाठ की परीक्षा सोमवार को नेशनल असेंबली में खुलेगी। प्रधान मंत्री ने कहा, “मैं इस पाठ पर समझौते की तलाश कर रहा हूं, जैसा कि मैं संसद में पेश करता हूं।” उसने यह भी आश्वासन दिया कि वह संविधान के अनुच्छेद 49.3 का उपयोग करने की “परिकल्पना की परिकल्पना नहीं करती”।