Monday, 22nd April 2019 09:32 am
Home  >  देश

जानिए क्या है ईवीएम हैकिंग के दावे का पूरा सच

Published on January 22 2019 06:02 pm  |  Author: अंकुर मिश्रा

लोकसभा चुनाव 2014 के बाद से देश में कोई भी बड़ा या छोटा चुनाव हुआ हो और विपक्ष ने उसमें ईवीएम का मुद्दा न उठाया हो ऐसा कम ही देखने को मिला है। लेकिन अब जबकि लोकसभा चुनाव 2019 में कुछ महीने ही शेष बचे हैं, ऐसे में एक बार फिर ईवीएम हैकिंग का मुद्दा सामने आ गया है। इस बार यह मुद्दा किसी नेता ने नहीं बल्कि लंदन से एक भारतीय हैकर सैय्यद शुजा ने उठाया है। 

हैकर ने यह कहा कि राजस्थान, मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ में कांग्रेस उसकी टीम की वजह से ही जीत सकी है। हैकर ने यह खुलासा कांग्रेस नेता कपिल सिब्बल की मौजूदगी में की, इस दावे के बाद राजनीती में घमासान मचा हुआ है। आइये पूरे घटना पर नजर डालते हैं और जानते हैं कि कैसे अचानक लंदन से भारतीय ईवीएम की हैकिंग का मामला उठा। 

कौन है हैकर सैय्यद शुजा

सबसे पहले तो हम बाते करते हैं ईवीएम हैकिंग का दावा करने वाले व्यक्ति के बारे में, इसका नाम सैय्यद शुजा है और ये एक भारतीय नागरिक है। ईवीएम हैकिंग का दावा सैय्यद शुजा ने लंदन में चल रहे हैकथॉन कार्यक्रम के दौरान किया, लंदन में यह कार्यक्रम इंडियन जर्नलिस्ट एसोसिएशन द्वारा किया गया है।

इसी मंच पर पहले भी कांग्रेस कर चुकी है राजनीती 

अगस्त 2018 में भी इंडियन जर्नलिस्ट एसोसिएशन ने लंदन में एक कार्यक्रम का आयोजित करवाया था, जिसके बाद हिन्दुस्तान की राजनीतिक गलियारों में खूब हलचल मची थी। दरअसल, कांग्रेस अध्यक्ष राहुल ने इसी कार्यक्रम में भाजपा पर जमकर हमला बोला था, राहुल गांधी ने दावा किया था कि विजय माल्या के भागने में भाजपा का हाथ शामिल है। लेकिन इसका कोई सबूत राहुल पेश नहीं कर पाए थे, साथ ही उन्होंने नीरव मोदी और मेहुल चौकसी का भी जिक्र इसी मंच से किया था।  

आयोजन पर खड़े हुए सवाल 

दरअसल, पांच राज्यों के विधानसभा चुनाव से कुछ महीने पहले ही इंडियन जर्नलिस्ट एसोसिएशन ने अगस्त में ऐसा की एक कार्यक्रम आयोजित किया था और अब जबकि लोकसभा चुनाव में भी कुछ ही महीने बचे हैं ऐसे में फिर से कार्यक्रम आयोजन सवाल खड़ा करता है। सबसे बड़ी बात यह कि पिछले आयोजन में राहुल गांधी ने भाजपा पर जमकर हमला बोला था, तो इस हैकथॉन कार्यक्रम में फिर से कांग्रेस नेता की मौजूदगी में ईवीएम की विश्वसनीयता पर सवाल खड़े किए गए हैं। ऐसे में यह सवाल उठ रहा है कि कहीं एसोसिएशन कांग्रेस के साथ मिलकर भाजपा सरकार को घेरने का काम तो नहीं कर रही है।

दोनों आयोजन में कांग्रेस ही क्यों?

इस आयोजन पर सवाल उठने का सबसे बड़ा कारण यह है कि एसोसिएशन के पिछले आयोजन में केवल राहुल गांधी शामिल हुए थे और इस आयोजित हैकथॉन कार्यक्रम में भी अकेले कांग्रेस नेता कपिल सिब्बल पहुंचे और उन्होने ईवीएम की हैकिंग के बहाने भाजपा पर निशाना साधा।

बचाव करने में और फंसी कांग्रेस

लंदन हैकथॉन कार्यक्रम में कांगेस नेता कपिल सिब्बल की मौजूदगी से कांग्रेस खुद सवालों के कटघरे में कड़ी हो गयी है। केंद्रीय मंत्री मुख्तार अब्बास नकवी ने आरोप लगाया कि आयोजन राजनीति से प्रेरित है, उन्होंने कहा कि राहुल और सोनिया गांधी ने भारतीय लोकतांत्रिक व्यवस्था को बदनाम करने के लिए कपिल सिब्बल को उस कार्यक्रम में शामिल होने के लिए भेजा है। लेकिन कांग्रेस ने कहा कि कपिल सिब्बल निजी तौर पर कार्यक्रम में शामिल होने गये थे, पर खुद कार्यक्रम के आयोजक इंडियन जर्नलिस्ट एसोसिएशन का कहना है कि उन्होंने भारत से सभी राजनीतिक दलों को आमंत्रित किया था। ऐसे में खुद कांग्रेस के दावे पर सवाल खड़े होने लगे हैं।

हम एक स्वतंत्र मीडिया हैं एवं मीडिया को निष्पक्ष रह कर रिपोर्टिंग करने एवं चलाने के लिए धन की जरूरत होती है। हमारी पत्रकारिता को किसी भी दबाव से मुक्त रखने के लिए कृपया आर्थिक मदद करे।

Donate Now     Donate via Paypal

Tags: #Lok Sabha elections    #EVM hacking    #Syed Shuja    #Indian Journalists Association    #BJP    #Congress    #Rahul Gandhi    #Kapil Sibal    #Mukhtar Abbas Naqvi   

About अंकुर मिश्रा
अंकुर मिश्रा दिल्ली यूनिवर्सिटी से हिंदी में ग्रेजुएट है। अपनी पढाई के दौरान अंकुर विश्वविद्यालय की राजनीती में रहे है और वे भारतीय राजनीति में बेहद दिलचस्पी रखते है। इंडिया पॉलिटिक्स में अंकुर इनपुट डेस्क पर राइटर एवं रिपोर्टर का कार्य कर चुके है। अंकुर को पत्रकारिता के साथ-साथ कवि सम्मलेन एवं कविता पाठ का भी अनुभव है। Email- ankurlive01@gmail.com

Related News

राजस्थान की इन सीटो पर हावी है वंशवाद, हर सीट पर एक खास परिवार का बना है वर्चस्व

लोकसभा चुनाव 2019 1 day ago

मोदी ने कांग्रेस पर साधा निशाना- 'बाटला हाउस कांड शहीदों का अपमान नहीं था'

लोकसभा चुनाव 2019 1 day ago

मोदी के गोद लिए गांव में विकास की ये है हालत, जर्जर पड़ा है जयापुर

लोकसभा चुनाव 2019 1 day ago

मोदी को एमपी के जबलपुर में जनसभा के लिए नही मिली अनुमति, प्रतिनिधि मंडल ने दर्ज की शिकायत

लोकसभा चुनाव 2019 1 day ago
This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.OK
×

Subscribe Our Newsletter