Friday, 19th April 2019 10:48 am
Home  >  देश

राफेल डील में कोई खेल नहीं, केंद्र ने सुप्रीम कोर्ट में दाखिल किए कागजात, कांग्रेस को भी जवाब

Published on November 13 2018 02:24 pm  |  Author: अबुवहाब चौधरी

36 राफेल विमानों की खरीद पर केंद्र ने सुप्रीम कोर्ट में जवाब दाखिल कर दिया है। इसमें साफ कहा गया है कि राफेल डील में कोई खेल नहीं हुआ है। इस डील को लेकर सरकार चौतरफा घिरी थी। मुख्‍य विपक्षी पार्टी कांग्रेस इस डील को लेकर लगातार केंद्र पर निशाना साध रही थी। केंद्र ने अब इसका जवाब दे दिया है। बताया गया कि फैसला एक साल की बातचीत के बाद हुआ है और इसमें अंबानी की कंपनी का चयन पूरी तरह दसोट का फैसला था। उधर, दसोट के सीईओ एपियर ने भी साफ कर दिया है कि अंबानी के साथ ही डील में 30 पार्टनर और थे। कीमतों को लेकर भी कोई गड़बड़झाला नहीं हुआ है।

केंद्र ने जो जवाब दाखिल किया है उसमें स्पष्ट कर दिया है कि डील को लेकर बातचीत 2015 से 2016 के बीच करीब एक साल चली। इस दौरान 74 बैठकें हुईं, इनमें से 26 फ्रांसीसी पक्ष के साथ हुईं, जबकि बाकी डील के लिए गठित भारतीय वार्ता दल यानी आईएनटी की आंतरिक बैठकें थीं। इसके लिए रक्षा खरीद समिति समेत केंद्रीय सुरक्षा मामलों की समिति की भी मंजूरी ली गई।  डील के बाबत एपियर का कहना था कि एयरफोर्स को अपनी शक्ति बढ़ाने के लिए इन विमानों की जरूरत थी, इसीलिए उसने खरीद की। उन्होंने कीमतों पर भी सफाई दी। कहा कि "विमानों की कीमत पहले से तैयार 18 विमानों वाली ही थी, लेकिन क्योंकि यहां सरकार भी शामिल थी इसलिए उन्हें कीमतें कम करनी पड़ीं।"

बता दें कि इस मामले में सुप्रीम कोर्ट में याचिका दाखिल की गई थी, जिस पर सरकार ने दस्तावेज मुहैया कराए हैं। यह मामला बेहद चर्चा में है और सरकार लगातार विपक्षियों के तीर इस मसले पर झेल रही है। कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी लगातार प्रेस कांफ्रेंस कर इस मामले पर सरकार पर हमलावर हैं।

 

हम एक स्वतंत्र मीडिया हैं एवं मीडिया को निष्पक्ष रह कर रिपोर्टिंग करने एवं चलाने के लिए धन की जरूरत होती है। हमारी पत्रकारिता को किसी भी दबाव से मुक्त रखने के लिए कृपया आर्थिक मदद करे।

Donate Now     Donate via Paypal

Tags: #rafel deal    #anil ambani    #narendra modi    #bjp    #congress    #rafael deal    #rahul gandhi    #reliance   

About अबुवहाब चौधरी
अबुवहाब चौधरी मुम्बई के रहवासी और इंडिया-पॉलिटिक्स में बतौर फ्रीलांसर कार्यरत है। ये एक समाचार एवं फिल्म लेखक है। वहाब पत्रकारिता में किसी किस्म का पक्षपात नहीं करते एवं ताज़ा खबरों की तलाश में रहते है। Email- abuwahabchaudhary@gmail.com

Related News

टिकटॉक के बाद अब पबजी (PUBG) पर खतरा, राजकोट पुलिस ने की बैन करने की मांग

टेक न्यूज़ 15 hours ago

पीएम मोदी के नाम का जप कर रहे पाकिस्तानी शरणार्थी, मोदी को ही देंगे वोट

लोकसभा चुनाव 2019 15 hours ago

योगी पर चुनाव आयोग का बैन नाकाम? सीएम ने शुरू किया मंदिर विचरण

लोकसभा चुनाव 2019 15 hours ago

अब हिंदुत्व के सहारे चुनावी वैतरणी मे भाजपा, अयोध्या पीछे छूटा

लोकसभा चुनाव 2019 18 hours ago
This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.OK
×

Subscribe Our Newsletter