Monday, 22nd April 2019 09:57 am
Home  >  प्रदेश

इंदौर: पीएचडी छात्र बना रहा था केमिकल जिससे 50 लाख लोग मर सकते थे, वजह थी अमेरिका से नफरत

 Image Credit: DANCESAFE.ORG

Published on October 01 2018 01:16 pm  |  Author: अबुवहाब चौधरी

इंदौर की एक अवैध लैब में एक पीएचडी छात्र (फेंटानिल) नामक केमिकल बना रहा था जो एक स्थानीय व्यापारी के साथ मिलकर इस केमिकल पर शौध कर रहा था। इस मामले में डायरेक्टर ऑफ़ रेवेनुए इंटेलिजेंस (DRI) की टीम ने मेक्सिकन पुरुष को भी गिरफ्तार किया है। ये केमिकल इतना खतरनाक है कि इसे सिर्फ शरीर पर लगाने से किसी की जान लेने में बस कुछ ही समय लगता है। इस केमिकल को राजस्व ख़ुफ़िया निदेशक (डीआरआई) की टीम ने लैब में शौध कर रहे एक पीएचडी छात्र को गिरफ्तार किया है।

टीम ने बताया के हम इस मामले में काफी दिन से लगे हुए थे अब जाकर कहीं हमे ये हाथ आया है। हमने यहाँ से 9 किलो सिंथेटिक ओपियोइड यानि फेंटानिल बरामद किया है। जो एक साथ 40-50 लाख लोगो की जान ले सकता है। ये काम एक स्थानीय व्यापारी और एक पीएचडी छात्र जो अमेरिका से नफरत करता है, मिल कर कर रहे थे।

इस केमिकल के मिलने से ख़ुफ़िया एजेंसी सवालो के घेरे में है। वहीँ अगर ये केमिकल रासायनिक हथियार बनाने में इस्तेमाल कर दिया जाये तो इसके परिणाम के सोचने भर से ही भय का सामना होता है। ये केमिकल मार्फीन और हीरोइन से लगभग 100 गुना घातक है। इसका एक कण भी शरीर में चला जाये तो इसके परिणाम ये होंगे की उस शख्स की मौत में बस फिर कुछ पल का समय बचेगा। इंटरनेशनल बाज़ार में इसकी कीमत करीब 110 करोड़ रूपये बताई जा रही है।

जिन तीनो लोगो को गिरफ्तार किया गया है उनमे पीएचडी स्कॉलर सादिक मोहम्मद और स्थानीय बिज़नसमैन मनु गुप्ता और मेक्सिकन निवासी जॉर्ज साले शामिल है। तीनो को 5 अक्टूबर तक पुलिस हिरासत में लिया गया है और पूछताछ जारी है। बताया जा रहा है कि सादिक एक होनहार छात्र है जिसे फार्मूलेशन की अच्छी जानकारी है और वहीँ मेक्सिकन नागरिक के सम्बन्ध अंतरराष्ट्रीय ड्रग डीलर से हो सकते है, ऐसा गिरफ्तार करने वाली टीम का मानना है।

राजस्व टीम ने बताया के पहली बार ये फेंटानिल भारत में पाया गया है। ये 2 मिलीग्राम किसी इन्सान को मार सकता है। ये तवचा पर लगाने से और सांसके जरिये भी जीवित शरीर में परवेश कर जाता है। टीम ने बताया की आमतौर पर ये ड्रग अमेरिका में जायदा इस्तेमाल होता है।

चाहे जो हो जाये पर इस बात से ख़ुफ़िया एजेंसी और राजस्व विभाग सकते में है। अब देखते है और कहाँ-कहाँ इस तरह का शौध चल रहा है। ख़ुफ़िया एजेंसी और राजस्व टीम अब सतर्क है।

हम एक स्वतंत्र मीडिया हैं एवं मीडिया को निष्पक्ष रह कर रिपोर्टिंग करने एवं चलाने के लिए धन की जरूरत होती है। हमारी पत्रकारिता को किसी भी दबाव से मुक्त रखने के लिए कृपया आर्थिक मदद करे।

Donate Now     Donate via Paypal

Tags: #Indore    #Chemical    #news    #Fentanyl   

About अबुवहाब चौधरी
अबुवहाब चौधरी मुम्बई के रहवासी और इंडिया-पॉलिटिक्स में बतौर फ्रीलांसर कार्यरत है। ये एक समाचार एवं फिल्म लेखक है। वहाब पत्रकारिता में किसी किस्म का पक्षपात नहीं करते एवं ताज़ा खबरों की तलाश में रहते है। Email- abuwahabchaudhary@gmail.com

Related News

राजस्थान की इन सीटो पर हावी है वंशवाद, हर सीट पर एक खास परिवार का बना है वर्चस्व

लोकसभा चुनाव 2019 1 day ago

मोदी ने कांग्रेस पर साधा निशाना- 'बाटला हाउस कांड शहीदों का अपमान नहीं था'

लोकसभा चुनाव 2019 1 day ago

मोदी के गोद लिए गांव में विकास की ये है हालत, जर्जर पड़ा है जयापुर

लोकसभा चुनाव 2019 1 day ago

मोदी को एमपी के जबलपुर में जनसभा के लिए नही मिली अनुमति, प्रतिनिधि मंडल ने दर्ज की शिकायत

लोकसभा चुनाव 2019 1 day ago
This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.OK
×

Subscribe Our Newsletter