Thursday, 21st March 2019 05:06 am
Home  >  लोकसभा चुनाव 2019

लोकसभा चुनाव 2019: घर-घर जाकर चंदा मांगने को मजबूर हुई कांग्रेस

Published on September 12 2018 08:11 am  |  Author: हर्ष सोनी

लोकसभा चुनाव 2019 सिर्फ कुछ महीने दूर है। इतना ही नहीं, चुनाव की तैयारी भी शुरू हो चुकी है। दिलचस्प बात तो यह है की इन दिनों कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी कैलाश मानसरोवर की यात्रा पर हैं. उनकी इस यात्रा को लेकर सोशल मीडिया में कई तरह की चर्चाएं की जा रही है। जहां एक और कांग्रेस पार्टी के अध्यक्ष यात्राएं करने में लगे हुए हुई है, वही दूसरी और पार्टी के सदस्य आने वाले दिनों में घर-घर जाकर वोट के साथ चंदा भी मांगने वाले है।

कभी देश की सबसे बड़ी पार्टी रह चुकी कांग्रेस आज घर घर जाकर चंदा मांगने के लिए मोहताज हो रही है। एक समय पर सबसे ज्यादा चंदा इकट्ठा करने वाली कांग्रेस को वर्तमान समय में कारपोरेट समूहों से चंदा तक नहीं मिल पा रहा है। चौंकाने वाली बात तो यह है कि, ऐसा करने में पार्टी के सदस्यों कोई आपत्ति भी नहीं है।

दरसअल कांग्रेस ने लोकसभा चुनाव 2019 और आगामी विधानसभा चुनाव के लिए जरूरी वित्तीय इंतजाम करने के खातिर हाल ही में एक बैठक की थी। बैठक में पार्टी के कोषाध्यक्ष अहमद पटेल और संगठन महासचिव अशोक गहलोत ने कांग्रेस महासचिवों, प्रभारियों, प्रदेश इकाइयों के अध्यक्षों और कोषाध्यक्षों शामिल हुई थे। बैठक के दौरान आगामी चुनावों के लिए वित्तीय इंतजामों को लेकर चर्चा हुई। सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार बैठक में पार्टी ने तय किया है की डोर-टू-डोर प्रचार अभियान कर पार्टी चंदा भी इकट्ठा करेंगी।

सीधे शब्दों में कहा जाये तो, वर्तमान समय में कांग्रेस पंजाब के अलावा किसी भी राज्य में (पूर्ण बहुमत) सत्ता में नहीं है। शायद यही वजह है की पार्टी को लगता है की आने वाले विधान सभा चुनाव में और साथ ही लोक सभा चुनाव 2019 में पार्टी के पास पैसों को कमी पड़ जाएगी। इसीलिए पार्टी ऐसा कदम उठाने के लिए मजबूर है।

हम एक स्वतंत्र मीडिया हैं एवं मीडिया को निष्पक्ष रह कर रिपोर्टिंग करने एवं चलाने के लिए धन की जरूरत होती है। हमारी पत्रकारिता को किसी भी दबाव से मुक्त रखने के लिए कृपया आर्थिक मदद करे।

Donate Now     Donate via Paypal

Tags: #Loksabha election 2019    #Congress    #BJP   

About हर्ष सोनी
हर्ष सोनी इंडिया पॉलिटिक्स के मुख्य संपादक है। अपनी पहली तकनीकी समाचार वेबसाइट स्थापित करने से पहले हर्ष ने फ्रीलांसर पत्रकार के रूप में कई समाचार प्रकाशनों के लिए आलेख लिखे। वे हमेशा ख़बरों को रचनात्मक ढंग से प्रस्तुत करने का तरीका ढूंढते है। Email- info@india-politics.com

Related News

आजाद हुए समझौता एक्सप्रेस बम कांड के आरोपी स्वामी असीमानंद सहित अन्य चार, कोर्ट ने किया बरी

देश 9 hours ago

मध्य प्रदेश: दावेदारों की उठापटक के बीच भाजपा ने तय किये 8 सीटों पर प्रत्याशी, 23 मार्च को आएगी पूरी सूची

लोकसभा चुनाव 2019 9 hours ago

भोपाल एसटीएफ ने पकडे तीन अफीम तस्कर, ममता के पश्चिम बंगाल से लाये थे 1 करोड़ के अफीम

प्रदेश 9 hours ago

बड़ी खबर: मायावती नहीं लड़ेगी लोकसभा चुनाव, खुद किया ऐलान

लोकसभा चुनाव 2019 11 hours ago
This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.OK
×

Subscribe Our Newsletter