Thursday, 21st March 2019 05:29 am
Home  >  प्रदेश

मप्र कर्जमाफी: जिन्होंने नहीं लिया कर्ज उन्हें भी मिल रही सरकार से ऋण माफी, 120 करोड़ का घोटाला

Published on January 17 2019 12:28 pm  |  Author: अंकुर मिश्रा

मध्य प्रदेश में ऋण माफ़ी की प्रक्रिया शुरू होते 76 कृषि साख सहकारी समित में हुए घोटाले भी सामने आने शुरू हो गये हैं। समितियों ने जब पंचायत स्तर पर कर्जदार किसानों की सूचि निकली तो, सामने आया कि वे किसान भी कर्जदार हैं जिन्होंने कभी ऋण लिया ही नहीं है। किसानों ने जिला सहकारी केंद्रीय बैंक की शाखा व समितियों पर जाकर इस बात की आपत्ति जताई और कहा जब कर्ज लिया ही नहीं है, तो माफ़ी किस बात की।

मध्य प्रदेश में पिछले 10 सालों में 120 करोड़ का फर्जी कर्ज बिना कागजी कार्रवाई किये गये ही दे दिए गये हैं। साल 2010 में ऋण वितरण घोटाला सामने आया था लेकिन उस समय भाजपा सरकार में अच्छी पकड़ होने की वजह से आरोपी बचते रहे। मध्य प्रदेश में कांग्रेस सरकार बनने के बाद ही ऋण माफ़ी को स्वकृति मिल गयी और अब ऋण माफ़ी की प्रक्रिया शुरू हो गयी है, तो ऐसे किसानों के नाम सामने हैं जिन्होंने बैंक से कर्ज लिया ही नहीं है। किसानों ने इस बात को लेकर सहकारी बैंक की शाखाओं पर आपत्ति जताई है, वहीं दूसरी ओर कर्ज देने का कोई भी ब्यौरा समितियों के पास नहीं है।

इन घोटालों में सबसे ज्यादा चर्चित जिला सहकारी केंद्रीय बैंक की चीनौर शाखा में हुए उर्वा सोसायटी का घोटाला है, इसमें 1143 किसानों के नाम बिना किसी कागजी कार्यवाही के कर्ज दे दिया है, जिससे बैंक को 5 करोड़ 50 लाख की चपत लगी। पूर्व विधायक बृजेंद्र तिवारी ने घोटाले का मुद्दा भी उठाया था और उन्होंने इस मामले की जांच भी करवाई थी। जांच में 300 किसान ऐसे भी मिले जिनके पते ही मौजूद नहीं थे, बाकि बचे किसानों से जब लोन के बारे में पूछा गया तो उन्होंने कहा हमें कोई कर्ज नहीं लिया है।

ऐसे कई किसान है जिन्होंने कोई कर्ज नहीं लिया है पर उनके नाम पर ऋण है, और कई तो ऐसे भी हैं जिन्होंने कर्ज लिया और उसका भुगतान भी कर दिया पर बैंकों की लापरवाही से उन पर अभी कर्ज है। ऐसे बड़ी संख्या में किसान है उनसे लाल फॉर्म भरवाकर आपत्ति दर्ज कराई जा रही है। बता दें कि बैंकों को भी नहीं पता है कि ऐसे कितने मामलें है, अब जांच कर ऐसे किसानों को प्रमाणपत्र दिया जायेगा।

हम एक स्वतंत्र मीडिया हैं एवं मीडिया को निष्पक्ष रह कर रिपोर्टिंग करने एवं चलाने के लिए धन की जरूरत होती है। हमारी पत्रकारिता को किसी भी दबाव से मुक्त रखने के लिए कृपया आर्थिक मदद करे।

Donate Now     Donate via Paypal

Tags: #madhya pradesh    #congress    #kamalnath    #karj mafi    #shivraj singh    #bjp    #Brijendra tiwari    #farmer   

About अंकुर मिश्रा
अंकुर मिश्रा भारतीय राजनीति के जानकार पत्रकार है। इन्होंने अपनी शिक्षा हिंदी विषय में दिल्ली विश्वविद्यालय से पूरी की है। अंकुर पत्रकारिता के साथ ही कविता पाठ में भी दिलचस्पी रखते है। Email- ankurlive01@gmail.com

Related News

आजाद हुए समझौता एक्सप्रेस बम कांड के आरोपी स्वामी असीमानंद सहित अन्य चार, कोर्ट ने किया बरी

देश 9 hours ago

मध्य प्रदेश: दावेदारों की उठापटक के बीच भाजपा ने तय किये 8 सीटों पर प्रत्याशी, 23 मार्च को आएगी पूरी सूची

लोकसभा चुनाव 2019 9 hours ago

भोपाल एसटीएफ ने पकडे तीन अफीम तस्कर, ममता के पश्चिम बंगाल से लाये थे 1 करोड़ के अफीम

प्रदेश 9 hours ago

बड़ी खबर: मायावती नहीं लड़ेगी लोकसभा चुनाव, खुद किया ऐलान

लोकसभा चुनाव 2019 11 hours ago
This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.OK
×

Subscribe Our Newsletter