मंडी जिला ने मातृ वंदना योजना के क्रियान्वयन में अग्रणी स्थान हासिल किया

मंडी, 29 जनवरी: प्रधानमंत्री मातृ वंदना योजना के क्रियान्वयन में, मंडी जिला पूरे प्रदेश में नंबर 1 बन गया है, जो गर्भवती महिलाओं के लिए महत्वपूर्ण है। इस योजना के तहत मंडी जिला ने निर्धारित लक्ष्य को पार करके काम किया है। चालू वित्त वर्ष के दौरान, जब 6400 महिलाओं के पंजीकरण का लक्ष्य था, मंडी ने इससे भी अधिक, यानी 7300 से अधिक महिलाओं का पंजीकरण किया है और इन्हें योजना के लाभ का हक मिला है।

मंडी जिला के महिला एवं बाल विकास विभाग के जिला कार्यक्रम अधिकारी अजय बदरेल ने बताया है कि जिला ने मातृ वंदना योजना के तहत 114 प्रतिशत लक्ष्य हासिल किया है। इस योजना के अन्तर्गत, महिलाओं को गर्भधारण से प्रसूति तक केंद्र सरकार द्वारा 6 हजार रुपये दिए जाते हैं, जो उन्हें पौष्टिक आहार के लिए खर्च करने में मदद करते हैं।

अजय बदरेल ने बताया कि इस योजना के सुचारू और अच्छे संचालन के लिए, तीन महीने पहले सीडीपीओ, सुपरवाइजर, आंगनवाड़ी कार्यकर्ता और मिशन शक्ति की टीम को प्रशिक्षण दिया गया था। उन्होंने यह भी बताया कि समस्याओं के समाधान के लिए व्हाट्सऐप ग्रुप बनाए गए हैं, जिससे पंजीकरण में किसी भी समस्या का तत्परता से समाधान किया जा सकता है। इस कड़ी में, जिला में योजना का क्रियान्वयन बेहतरीन ढंग से हो रहा है।