नमक खाने का स्वाद ही नहीं, बालों की ग्रोथ भी बढ़ाता है, बस इस तरह करना होगा इस्तेमाल, फिर देंखे बालों की लंबाई

Balon Ke Liye Namak : क्या आप जानते हैं कि खाने में डलने वाला साधारण नमक हमें कई हेयर प्रॉब्लम्स से छुटकारा दिलवा सकता है. चलिए आपको बताते हैं नमक के इस्तेमाल के ऐसे तरीके, जो बालों के लिए बहुत फायदेमंद हैं.

Balon Ke Liye Namak: रोज खाने में एक चुटकी नमक मिलाते हुए कभी आपने ये सोचा कि यही नमक आपको काले घने और सुंदर बाल भी दे सकता है. हेल्दी और घने बालों के लिए न जाने कितनी कोशिशें की जाती हैं. कभी आंवला, रीठा और शिकाकाई के पाउडर से बाल धोए जाते हैं. कभी बालों को मास्क या सीरम से संवारा जाता है. अगर ये पता चल जाए तो बालों में रूसी है तो समझिए हर नुस्खा आजमा लिया जाता है. लेकिन आप में से बहुतों ने कभी ये नहीं सोचा होगा कि खाने के नमक से भी बालों को संवारा जा सकता है. चलिए आपको बताते हैं नमक के इस्तेमाल के ऐसे तरीके, जो बालों के लिए बहुत फायदेमंद हैं.

सिर्फ बालों का हेल्दी होना काफी नहीं. स्कैल्प का हेल्दी होना भी बहुत जरूरी है. स्कैल्प हेल्दी नहीं होगी तो रूसी का डर बना रहता है. रूसी ठीक करने के लिए कई महंगे प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल किया जाता है. हालांकि हर प्रोडक्ट रूसी मिटाने के लिए कारगर नहीं होता. महंगे से महंगे प्रोडक्ट के उपयोग के बावजूद रूसी लौट ही आती है. इससे निपटने के लिए घर में मौजूद नमक का उपयोग करके देखें. अपने सिर में नमक छिड़कें और बहुत हल्के हाथ से स्केल्प की मसाज करें. कुछ देर बाद बाल धो लें. पंद्रह दिन के अंतराल पर इस नुस्खे को आजमाते रहें.

बाल बहुत ज्यादा झड़ते हैं या फिर धीरे बढ़ते हैं तो नमक दोनों केस में आपके लिए मददगार है. ध्यान रहे आपको समुद्री नमक का उपयोग करना है जिसे सी सॉल्ट भी कहा जाता है. इस नमक को तेल में मिलाकर मालिश करें. थोड़ी देर में बाल धो लें. नमक से स्कैल्प को पोर्स खुल जाते हैं और बालों की ग्रोथ में सुधार होता है.